Menu
blogid : 12388 postid : 685039

गरीबों का महोत्सव

खट्ठा-मीठा
खट्ठा-मीठा
  • 83 Posts
  • 121 Comments

अपने उल्टा प्रदेश, क्षमा करें, उत्तर प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री अखिलेश जी नाराज हैं मीडिया से, क्योंकि मीडियावाले कहते हैं कि सैफई महोत्सव में सरकार ने 300 करोड़ रुपये खर्च कर डाले, जबकि जरूरी योजनाओं के लिए सरकार के पास पैसा नहीं है।
अपने मुख्यमंत्री जी का कहना है कि यह सरासर झूठ है, इस महोत्सव का एक बजट होता है, जिससे ज्यादा बिल्कुल खर्च नहीं हो सकता। इस पर कुल 10 करोड़ से भी कम खर्च हुआ होगा। क्या गरीबों के मनोरंजन के लिए इतना भी खर्च नहीं किया जा सकता? वह पैसा भी चन्दा करके इकट्ठा किया गया था।
मुझे मुख्यमंत्री जी की बात पर पूरा विश्वास है। मैं मान लेता हूं कि इस महोत्सव पर 10 करोड़ से कम ही खर्च हुआ है और यह महोत्सव गरीबों के लिए किया गया था। लेकिन मेरी खोपड़ी है कि कई सवालों को खड़ा कर रही है। शायद मुख्यमंत्री जी इनका कोई जबाव दे सकें।
1. क्या गरीब केवल सैफई में रहते हैं? प्रदेश के दूसरे हिस्सों में केवल अमीर रहते हैं कि वहां यह महोत्सव नहीं हो सकता?
2. सैफई के मंच तो क्या कार्यक्रम स्थल के आसपास तक कोई गरीब आदमी दिखाई नहीं दे रहा था (टेलीविजन कैमरे गवाह हैं), तो क्या वे अदृश्य होकर यह महोत्सव देख रहे थे?
3. कहीं ऐसा तो नहीं है कि उनकी पार्टी के मंत्री, सांसद, विधायक, नेता स्वयं को गरीब मानते हों और यह गरीबों का महोत्सव देखने चले आये हों?
4. जिस सैफई में करोड़ों-अरबों की यूनीवर्सिटी, अस्पताल, एयरपोर्ट तक बने हुए हों, वहां के लोग अभी भी गरीब हैं क्या? या फिर प्रदेश के दूसरे हिस्सों से गरीबों को हवाई जहाज से बुलाया गया था?
5. मुम्बई के जो फिल्मी कलाकार एक-एक ठुमका लगाने के लाखों-करोड़ों वसूल लेते हैं क्या गरीब सैफई वालों का मनोरंजन करने मुफ्त में चले आये थे? उनके हवाई यात्रा से आने जाने का खर्च भी क्या सैफई के गरीबों ने दिया था?
6. इस कार्यक्रम के लिए पैसा चन्दे से एकत्र किया गया था, फिर सरकारी बजट का क्या हुआ? क्या बजट की राशि भी चन्दे से एकत्र की जाती है?
7. करोड़ों का चन्दा देने वाले अमीर लोग कौन हैं, जो गरीबों के मनोरंजन के लिए इतनी उदारता से चन्दा दे देते हैं?
सवाल तो बहुत हैं, पर माननीय मुख्यमंत्री जी अगर इतने ही सवालों का जबाव दे दें, तो बड़ी मेहरबानी होगी।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply